आओराजा: एफआईबीए बास्केटबॉल प्रतियोगिता

Aaoraja: FIBA ​​बास्केटबॉल प्रतियोगिता

FIBA एशिया कप के 29 संस्करण हो चुके हैं, जिसमें 30वां सेट इंडोनेशिया में खेला जाएगा, और इसमें भाग लेने वाली 16 राष्ट्रीय टीमें शामिल हैं। इस साल 20 से अधिक एशिया कप में केवल 8 टीमें खेली हैं। कोरिया ने १९६० में पहले संस्करण के बाद से एक भी संस्करण नहीं छोड़ा है, जबकि जापान १९६३ में 1 मिस्ड उपस्थिति से पीछे है

। अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल महासंघ 

अंतर्राष्ट्रीय बास्केटबॉल प्रतियोगिता का शासी निकाय अपने फ्रांसीसी नाम, फेडरेशन इंटरनेशनेल डी बास्केटबॉल से अधिक जाना जाता है। यह खेल को आधिकारिक तौर पर अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा मान्यता दिए जाने के दो साल बाद 1932 में स्थापित किया गया था। 

FIBA बास्केटबॉल विश्व कप चैंपियनशिप ट्रॉफी का नाम बास्केटबॉल के आविष्कारक डॉ. जेम्स नाइस्मिथ के नाम पर रखा गया है और प्रत्येक विजेता टीम को दिया जाता है।

FIBA एशिया कप के लिए FIBA ​​एशिया कप क्वालिफायर

क्वालिफिकेशन गेम्स को आमतौर पर 24 टीमों में विभाजित किया जाता है। इन टीमों को 4-4 टीमों के 6 ग्रुप में बांटा गया है। प्रत्येक समूह में, टीमें एक-दूसरे के खिलाफ घर और बाहर के आधार पर खेलती हैं, प्रति विंडो 2 गेम के साथ 3 से अधिक विंडो।

इस साल पहले से ही 4 टीमें हैं जिन्होंने कतर पर ईरान की जीत के साथ क्वालीफायर में जगह बनाई है। ईरान ग्रुप ई में भी शीर्ष स्थान प्राप्त करता है, अन्य 3 क्वालीफायर लेबनान, बहरीन और इंडोनेशिया में शामिल होता है जो पहले एशिया कप क्वालीफायर के मेजबान के रूप में अर्हता प्राप्त करते हैं। यह 12 स्पॉट छोड़ देता है जो इस साल के अंत में जकार्ता में होने वाले प्रीमियर इवेंट के लिए अभी भी तैयार हैं।

 फीबा बास्केटबॉल विश्व कप

के लिए की सेवा ओलंपिक के लिए योग्यता के रूप में, यूरोप, दक्षिण अमेरिका, एशिया, अफ्रीका और मध्य अमेरिका से पांच महाद्वीपीय चैंपियनशिप हर दो साल में आयोजित की जाती हैं। योग्यता 1967 में मानक बन गई लेकिन शुरुआती वर्षों में, केवल यूरोप और दक्षिण अमेरिका में टूर्नामेंट थे। 

भागीदारी केवल निमंत्रण द्वारा थी, इसलिए 1960 में एशिया की अपनी चैंपियनशिप थी, उसके बाद 1962 में अफ्रीका, फिर 1965 में मध्य अमेरिका, फिर 1971 में ओशिनिया। एशियाई चैंपियन शीर्ष यूरोपीय और दक्षिण अमेरिकी टीमों में शामिल हो गए जब उन्हें दुनिया में एक स्वचालित स्लॉट मिला। 1970 में कप।

लेकिन 2017 में FIBA ​​ने अपने प्रतियोगिता कैलेंडर और विश्व कप और ओलंपिक दोनों के लिए क्वालीफाइंग प्रक्रिया को पुनर्गठित किया। महाद्वीपीय चैंपियनशिप अब हर चार साल में एक बार आयोजित की जाती है और यह अब विश्व कप या ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में कोई भूमिका नहीं निभाती है।

तब से FIBA ​​बास्केटबॉल विश्व कप अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल के कुछ सबसे बड़े सितारों के लिए केंद्र चरण रहा है

। नए प्रतियोगिता नियम

  • अफ्रीका, अमेरिका, एशिया और ओशिनिया और यूरोप के चार क्षेत्रों से कुल 80 राष्ट्रीय टीमें होंगी। 
  • दो खेल एफआईबीए बास्केटबॉल विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने के लिए प्रति विंडो छह खिड़कियों में घर और बाहर के आधार पर खेली जाएगी।
  • प्रत्येक विंडो सोमवार से शुरू होकर 9 दिन लंबी होगी और अगले मंगलवार को समाप्त होगी।

नियमित और प्रतिस्पर्धी घरेलू और विदेशी खेलों के साथ, FIBA ​​बास्केटबॉल विश्व कप क्वालीफाइंग खेलों में 1,000 से अधिक राष्ट्रीय टीम खेलों में 2,000 से अधिक शीर्ष खिलाड़ी शामिल हैं। 

दुनिया भर में लाखों समर्थक प्रशंसक FIBA ​​खेलों के साथ अंतरराष्ट्रीय बास्केटबॉल का सर्वश्रेष्ठ अनुभव करते हैं। उन्हें फीबा की प्रमुख प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई करने के लिए खेल के सितारों को घरेलू धरती पर अपने रंगों का बचाव करते हुए देखने को भी मिलता है!